Unlimited Free : इन बैंकों के ATM से जितनी मर्जी बार निकालो पैसा, नहीं लगेगा कोई चार्ज

Reserve Bank of India (आरबीआई) ने हाल ही में Banks को ATM से लेन-देन की Free Limit खत्म होने के बाद ज्यादा शुल्क लेने की अनुमति दे दी है। केंद्रीय बैंक ने बैंकों को high interchange charge और ATM Operating लागत में बढ़ोतरी की क्षतिपूर्ति करने के लिए यह फैसला किया। 1 August 2021 से बैंकों को ATM Transaction Fees बढ़ाने की इजाजत होगी। अधिकतर बैंक अभी भी सीमित Free Transaction Limit के बाद ग्राहकों के एटीएम से लेन-देन पर चार्ज लेते हैं। मगर कुछ बैंक ऐसे हैं, जो एटीएम से Unlimited Free लेन-देन पर भी कोई चार्ज नहीं लेते। हम आपको यहां उन्हीं बैंकों की जानकारी देंगे।

9 साल बाद हुई बढ़ोतरी

आरबीआई की तरफ से जारी किए गए circular में कहा गया है एक समिति की सिफारिशों की जांच की गई है। यह भी देखा गया है कि एटीएम लेनदेन के लिए इंटरचेंज शुल्क स्ट्रक्चर में आखिरी बार बदलाव अगस्त 2012 में हुआ था, जबकि ग्राहकों द्वारा देय शुल्क अगस्त 2014 में last बार बदले गए थे। इस प्रकार इन Charges को last बार बदले जाने के बाद से काफी वक्त बीत चुका है।

क्या होता है इंटरचेंज शुल्क

सबसे पहले ये जानिए कि एक Interchange Charges Card जारी करने वाले बैंक द्वारा उन ATM Operators को भुगतान किया जाने वाला वो शुल्क होता है, जो बैंक के स्वामित्व में नहीं है। जब आप ऐसा कोई एटीएम इस्तेमाल करते हैं तो आपके बैंक को उस एटीएम ऑपरेटर को कुछ चार्ज देना होता है, जिसे इंटरचेंज शु्ल्क कहते हैं। यानी मान लीजिए आपका Bank SBI है, मगर आप PNB ATM से पैसे निकालते हैं तो SBI PNB को Interchange Charge देगा।

कितनी है फ्री लिमिट

भारत में Private And Goverment Bank आम तौर पर बड़े शहरों और कस्बों में तीन से पांच Free ATM लेनदेन ऑफर करते हैं। ग्रामीण बैंक 5 Free ATM लेनदेन की अनुमति देते हैं। गौरतलब है कि Financial लेनदेन के लिए 1 august, 2021 से प्रति लेनदेन उच्च interchange charge 15 रुपये से बढ़ा कर 17 रुपये होगा। कैश निकासी का charge 20 रुपये से बढ़ाकर 21 रुपये कर दिया गया है। केंद्रीय बैंक के अनुसार नॉन-फाइनेंशियल लेन-देन को अब सभी स्थानों पर 5 रुपये से बढ़ा कर 6 रुपये किया जा सकता है।

ये बैंक दे रहे Unlimited Free Transaction

देश के तीन Private Banks के customer Unlimited Free ATM लेनदेन का आनंद ले सकते हैं। इनमें IndusInd Bank, IDBI Bank and Citibank शामिल हैं। IDBI Bank के ग्राहक अपने Bank के ATM से असीमित लेनदेन कर सकते हैं। बाकी भारत में किसी भी बैंक के एटीएम पर (अन्य एटीएम से) पांच लेनदेन निःशुल्क हैं। IndusInd Bank भी Unlimited Free ATM लेनदेन देता है। मगर ध्यान रहे कि City Bank भारत में अपना कारोबार बंद करने जा रहा है।

इस बैंक के ग्राहकों को झटका

आईडीबीआई बैंक के ग्राहकों को बचत बैंक खातों में कैश जमा करने की मुफ्त पांच लेनदेन की सुविधा मिलेगी। यह नियम अर्ध-शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों की शाखाओं के लिए लागू होगा। वहीं सुपर सेविंग प्लस खातों के लिए अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में मुफ्त लेन-देन की सीमा 8-8 होगी। इस लिमिट के ऊपर कैश जमा करने पर बैंक आपसे शुल्क वसूल करेगा। नया नियम अगले महीने से लागू हो जाएगा। यानी ये नियम 1 जुलाई से लागू होने जा रहे हैं।

ICICI Bank : ग्राहकों के लिए झटका, बढ़े ATM ट्रांजेक्शन चार्ज

निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने घरेलू बचत खाता धारकों के लिए अपने एटीएम लेनदेन शुल्क में बदलाव किया है। बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, नए शुल्क 01 जनवरी, 2022 से प्रभावी हो गए हैं। बैंक ने आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम / कैश रिसाइकलर मशीनों से नकद निकासी का चार्ज बढ़ा कर 21 रुपये प्रति लेनदेन कर दिया है, जो पहले 20 रुपये था। एक महीने में पहले पांच वित्तीय लेनदेन आईसीआईसीआई बैंक में फ्री रहेंगे। इसके बाद बैंक की लेटेस्ट अपडेट के अनुसार प्रति वित्तीय लेनदेन पर 21 रुपये चार्ज करेगा। बैलेंस इंक्वारी, मिनी स्टेटमेंट और पिन चेंज करने जैसे नॉन-वित्तीय लेनदेन निःशुल्क होंगे।

एटीएम इंटरचेंज लेनदेन

आईसीआईसीआई बैंक ने नॉन-आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से एटीएम इंटरचेंज लेनदेन के लिए सेवा शुल्क 20 रुपये से बढ़ाकर 21 रुपये प्रति वित्तीय लेनदेन कर दिया है। बैंक प्रति नॉन-फाइनेंशियल लेनदेन के लिए 8.50 रुपये का शुल्क लेगा। आईसीआईसीआई बैंक में एक महीने में पहले तीन लेनदेन, वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित, छह मेट्रो क्षेत्रों (मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद) में निःशुल्क हैं।

बाकी शहरों में फ्री लेन-देन की लिमिट

बैंक ऊपर बताए गए शहरों के अलावा बाकी जगहों पर वित्तीय और गैर-वित्तीय यानी non-financial लेनदेन दोनों सहित Per Month First Five transaction Free offer करता है। उपरोक्त 6 मेट्रो शहरों में ICICI Bank per Month Maximum Five Free transactioon की पेशकश करता है, जिसमें Three free transaction की maximum limit होती है। Goverment की तरफ से निर्धारित वर्तमान दरों पर Tax (GST) को बताए गए Charges के ऊपर लगा कर वसूल किया जाएगा।

ICICI Bank की ब्याज दर

Saving Accounts पर, ICICI Bank वर्तमान में 50 लाख रुपये से कम के balence पर 3.00 percent की intrest rate और 50 लाख रुपये और उससे अधिक के Balence पर 3.50 percent की intrest rate offer करता है। ये intrest rates 4 June 2020 से प्रभावी हैं। bank की भारत भर में 5,275 branches और 15,589 ATM का network है और 17 देशों में इसकी मौजूदगी है। bank की United Kingdom and Canada में सहायक companeis हैं, जबकि US, Singapore, Bahrain, Hong Kong, Qatar, Oman, Dubai International Finance Centre, China and South Africa में Branches हैं।

RBI का नियम

Reserve Bank of India या आरबीआई ने Last Year June में कहा था कि देश के Bank अब उपयोगकर्ताओं से Free मासिक लेन-देन limit से अधिक cash and non cash ATM लेनदेन के लिए Charges बढ़ा सकते हैं। अब charges में यह बढ़ोतरी 1 January, 2022 से लागू हो गयी है। Banks को High interchange charge के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए और कॉस्ट में वृद्धि को देखते हुए, Costumers Charges को प्रति लेनदेन 21 रुपये तक बढ़ाने की अनुमति दी गयी थी।

HDFC And Axis Bank

HDFC Bank की website के अनुसार, free limit से अधिक ATM transaction charges rate को 20 रु plus Tax से बढ़ा कर अब 21 रु Plus tax कर दिया गया। ये Charge 1 January, 2022 से लागू है। 1 January 2022 से प्रभावी, Axis Bank या Others bank के ATM में Free limit से अधिक वित्तीय transaction charges 21 रु + GST होगा।

Read Also E-Shram Card

इसे भी पढ़े मुग़ल गार्डन

1 thought on “Unlimited Free : इन बैंकों के ATM से जितनी मर्जी बार निकालो पैसा, नहीं लगेगा कोई चार्ज”

Leave a Comment

error: Content is protected !!